Doodle ,Google लोगो में ऐसे सहज बदलाव होते हैं जो छुट्टियों, वर्षगांठ, और प्रसिद्ध कलाकारों, अग्रदूतों और वैज्ञानिकों के जीवन का जश्न मनाने के लिए Google के लोगो में किए जाते हैं।

Doodle का विचार कहां से आया?

1998 में लैरी और सेर्गेई, Google के संस्थापक, ने उपयोगकर्ताओं को यह संदेश देने के लिए कि वे "कार्यालय से बाहर" एक संगीत एवं कला महोत्व में गए हुए हैं, Google शब्द के दूसरे ‘o’ के पीछे एक छड़ी का आकार बना दिया। वहां से सांस्कृतिक क्षणों को चिह्नित करने के लिए हमारे लोगो को सजाने का विचार उत्पन्न हुआ। उपयोगकर्ताओं ने वास्तव में साफ़-सुथरे Google मुखपृष्ठ में इस विचित्र परिवर्तन का आनंद लिया। परिणामस्वरूप, 1998 में थैंक्सगिविंग पर एक तुर्की जोड़ी गई, 1999 के अक्टूबर में हैलोवीन के लिए ‘o’ के स्थान पर दो कद्दू दिखाए गए और साथ ही कुछ अन्य चीज़ें जोड़ी गईं।

विशेष अवसरों पर Google लोगो के साथ दो वर्ष तक खेलने के बाद, लैरी और सेर्गेई ने वेबमास्टर डेनिस ह्वांग से फ़्रांस में बास्टिल दिवस के लिए doodle बनाने के लिए कहा। उसके तुरंत बाद ही वे मुख्य doodler के रूप में नियुक्त कर लिए गए और doodle मुखपृष्ठ पर और अधिक दिखने लगा। उपयोगकर्ताओं को और छुट्टियों के लिए doodle और 2003 से लोगों के जन्मदिन के लिए doodle दिखाई देने लगा। सबसे पहसे 2001 में मॉनेट, 2002 में पिकासो और फिर माइकलेंजेलो और छह महीने बाद अल्बर्ट आइंस्टीन। तब से doodle की संख्या और विषयों की विविधता और व्यापक हो गई तथा इसमें ईवेंट, छुट्टियां, वर्षगांठ और इतिहास के महान व्यक्तियों के जन्मदिन मनाया जाने लगा।

जैसे-जैसे आवृति बढ़ी और विषयवस्तु और व्यापक हो गया, वैसे-वैसे doodle का कलात्मक डिज़ाइन विकसित हो गया। जो एक मूलभूत आरेखण के रूप में प्रारंभ हुआ था, वह अब व्यापक और विस्तृत चित्रों में विकसित हो गया। पिछले कुछ वर्षों में कुछ doodle में HTML5 Canvas और JavaScript शामिल करके इंटरैक्टिव बनाना भी प्रारंभ हो गए हैं। इसे बनाने का माध्यम डिजिटल ऐनिमेशन, वीडियो, फ़ोटोग्राफ़ी, सेट डिज़ाइन, ओरिगामी, उगते फूल और नक्काशी कद्दूओं तक विस्तारित हो गए हैं! अब क्या? ये तो केवल समय बताएगा!

Doodle को कौन डिज़ाइन करता है?

पिछले कुछ वर्षों में doodle टीम में काफ़ी विकास हुआ है, जहां एक वेबमास्टर कभी-कभी डूडलिंग करता था, अब डूडलिंग के लिए प्रशिक्षित चित्रकारों, ग्राफिक डिज़ाइनर, एनिमेटर और प्रतिष्ठित प्रशिक्षित कलाकारों के साथ ही कुछ अविश्वसनीय रूप से प्रतिभाशाली इंजीनियरों की एक पूर्ण समय वाली टीम है।

कितने doodle बना दिए गए हैं?

1998 से दुनिया भर में हमारे मुखपृष्ठों पर 2,000 से अधिक (और गिनती जारी है!) doodle बनाए गए हैं। आप उन सभी को www.google.com/doodles पर देख सकते हैं या अपने Google मुखपृष्ठ पर एक देखें... आपको प्रतिदिन देखना होगा क्योंकि यह आश्चर्य रूप से आते हैं।

Doodle के लिए विषय कौन चुनता है?

विचार, Google कर्मचारियों और आपके जैसे उपयोगकर्ताओं सहित दुनिया भर से आते हैं! टीम विचार-मंथन सत्र के लिए हर सप्ताह मिलती है लेकिन लगभग 90 doodle का शेड्यूल बनाने के लिए एक वर्ष में चार बार सभी विचारों की आधिकारिक समीक्षा करती है।

एक doodle कैसे बनाया जाता है, इसकी प्रक्रिया क्या है?

एक बार शेड्यूल बना लिए जाने पर, वास्तविक डूडलिंग प्रक्रिया आरंभ होती हैं, जिसमें प्रत्येक doodler एक doodle चुनता है, जिसपर वह काम करना चाहता है। किसी विशिष्ट देश में चल रहे स्थानीय doodle के लिए (उदा: फ़्रांस, जापान, रूस) डूडलर को उस देश के कार्यालय के किसी Googler के साथ युग्मित किया जाता है। स्थानीय Googler सांस्कृतिक प्रासंगिकता पर सलाह देने में सहायता करता है और doodler डिज़ाइन का कार्य-भार संभालता है। मुखपृष्ठ पर साझा किए जाने से पहले प्रत्येक doodle में कई बार संशोधन किए जाते हैं। फ़ीडबैक इसके विकास में सहायता करता है और वह स्थानीय Googler द्वारा और साथ ही टीम के साप्ताहिक रचनात्मक समीक्षा सत्रों में उसकी समीक्षा की जाने पर दिया जाता है। एक बार समाप्त हो जाने पर, उसे लॉन्च के लिए तैयार किया जाता है, अनुवाद जोड़े जाते हैं (कभी ध्यान दिया है, जब आप अपना माउस doodle पर रखते हैं, तो कुछ पाठ दिखाई देते हैं) और फिर उसे आपके आस-पास के मुखपृष्ठ पर प्रदर्शित किया जाता है।

मेरे पास एक doodle के लिए विचार है। क्या मैं उसे सबमिट कर सकता/सकती हूं?

Doodle की टीम हमेशा विचार जानने के लिए उत्सुक रहती है... जितना अधिक होगा उतना बेहतर होगा! आप उन्हें proposals@google.com पर ईमेल कर सकते हैं।

क्या ऐसा कोई स्थान है, जहां मैं अभी तक बनाए गए सभी doodle देख सकता/सकती हूं?

हां! आप 1998 से दुनिया भर में चले सभी doodle को देखने के लिए कभी भी www.google.com/doodles पर जा सकते हैं। जैसे-जैसे मुखपृष्ठ पर नए doodle आते रहते हैं, वैसे-वैसे ये निरंतर अपडेट होता रहता है, इसलिए बार-बार आते रहें।